Tuesday 15 March 2011

php - Memcache Vs. Memcached -


संभव डुप्लिकेट:

कोई मुझे PHP वातावरण में Memcache और Memcached के बीच अंतर समझा सकता है? दूसरे पर एक के फायदे क्या हैं? क्या आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि एक या दूसरे के बीच चयन करने के लिए क्या इस्तेमाल किया जाने वाला मापदंड?

(आंशिक)

मुझे लगता है कि दोनों कार्यात्मक रूप से एक ही हैं, लेकिन उनके पास अलग-अलग लेखकों की है, और एक को दूसरे से उचित रूप से अधिक नाम दिया गया है।


यहां नामकरण सम्मेलनों में एक त्वरित पृष्ठभूमि है (उन अपरिचित लोगों के लिए), जो प्रश्न पूछने वाले की हताशा को बताता है: कई * निक्स ऐप्लिकेशन के लिए, जो बैकएंड काम करता है वह टुकड़ा "डेमन" (विंडोज-भूमि में "सेवा" लगता है), जबकि इंटरफ़ेस या क्लाइंट एप्लिकेशन है जिसे आप डेमॉन को नियंत्रित या एक्सेस करने के लिए उपयोग करते हैं। डेमन को अक्सर क्लाइंट के समान नाम दिया जाता है, जिसमें उस पत्र को "d" जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए "आईएमएपी" एक ऐसा ग्राहक होगा जो "आईएमएपीडी" डेमन से जुड़ता है।

इस नामकरण सम्मेलन को स्पष्ट रूप से मेमकाश द्वारा पालन किया जा रहा है, जब आप मेम्काशेड मॉड्यूल के परिचय को पढ़ते हैं (memcache के बीच अंतर देखें और इस अंश में मेम्कैच):

Memcache मॉड्यूल, मेमकेचड, अत्यधिक प्रभावी कैशिंग डेमन को आसान प्रक्रियात्मक और ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड इंटरफेस प्रदान करता है, जो विशेष रूप से गतिशील वेब अनुप्रयोगों में डेटाबेस लोड को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

PHP एक्सटेंशन के लेखक, जिसे बुरी तरह से मेम्कैच नाम दिया गया था, क्योंकि यह मेम्कैच नामक वास्तविक डेमॉन के समान नाम साझा करता है। सूचना भी है कि मेम्कैचड (पीएचपी मॉड्यूल) के परिचय में, यह libmemcached का उल्लेख करता है, जो साझा लाइब्रेरी (या एपीआई) है जो कि मेमिकैटेड डीमन को एक्सेस करने के लिए मॉड्यूल द्वारा उपयोग किया जाता है:

मेम्कैचड एक उच्च-प्रदर्शन, वितरित स्मृति ऑब्जेक्ट कैशिंग सिस्टम, सामान्य प्रकृति में है, लेकिन डाटाबेस लोड को कम करके गतिशील वेब अनुप्रयोगों को गति देने में उपयोग के लिए किया गया है।

यह एक्सटेंशन संचार के लिए एपीआई प्रदान करने के लिए libmemcached पुस्तकालय का उपयोग करता है Memcached सर्वरों के साथ यह एक सत्र हैंडलर (मेमकैच) भी प्रदान करता है।

libmemcached के बारे में जानकारी »पर पाया जा सकता है।


No comments:

Post a Comment